blogid : 314 postid : 1360531

Delhi-NCR में पटाखों की बिक्री पर बैन बरकरार, ऑनलाइन रास्‍ते भी हुए बंद

Posted On: 13 Oct, 2017 Hindi News में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Delhi-NCR में 1 नवंबर तक पटाखों की बिक्री पर रोक लगी रहेगी। इस प्रतिबंध के खिलाफ दायर व्यापारियों की याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने रोक बरकरार रखी है। हालांकि, जिनके पास पटाखे हैं, उन्‍हें कोर्ट ने थोड़ी राहत दी है। कोर्ट ने कहा है कि जिनके पास पटाखे हैं, वे दिवाली की रात 11 बजे तक उसे जला सकते हैं। वहीं, सोमवार को पटाखों पर बैन लगने के बाद लोगों ने ऑनलाइन पटाखे खरीदने का विकल्‍प अपनाया था। मगर अब वो भी रास्‍ता बंद हो गया है, क्‍योंकि ज्‍यादातर साइट्स अब Delhi-NCR में ऑनलाइन पटाखे नहीं बेच रही हैं।


crackers ban


व्‍यापारियों ने दायर की थी याचिका


Supreme Court of India


सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को जस्टिस एके सीकरी की अध्यक्षता वाली पीठ ने पटाखों की बिक्री से रोक हटाने वाली व्‍यापारियों की याचिका पर सुनवाई करते हुए पिछला आदेश बदलने से इनकार कर दिया। याचिका में व्यापारियों ने 9 अक्टूबर के आदेश में संशोधन की मांग की थी। व्यापारियों ने बुधवार को अदालत से इस मामले में जल्द सुनवाई करने का अनुरोध किया था। व्‍यापारियों का तर्क था कि वे पटाखे में काफी पूंजी लगा चुके हैं। अगर प्रतिबंध लगा रहा, तो उन्‍हें भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। गौरतलब है कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने लोगों की सेहत और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए सोमवार को पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह रोक लगा दी थी। साथ ही दिवाली पर पटाखे बेचने के लिए जारी लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिए थे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि 1 नवंबर के बाद शर्तों के साथ पटाखों की बिक्री हो सकेगी।


ऑनलाइन बिक्री भी हुई बंद


crackers ban2


सोमवार को Delhi-NCR में पटाखों की बिक्री पर बैन लगने के बाद खरीदारों और व्‍यापारियों ने ऑनलाइन का विकल्‍प निकाला था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस आदेश के तुरंत बाद व्‍यापारियों ने बड़ी मात्रा में ऑनलाइन पटाखे बेचने का रास्‍ता निकाला। यहां पैकेज के रूप में 2000 से लेकर 10,000 रुपये तक के पटाखे बेचे जा रहे थे। सोशल मीडिया पर भी इस तरह की खबरें वायरल हो रही थीं। मगर शुक्रवार को जब हमने इसकी पड़ताल की, तो मामला बदला हुआ मिला। buyonlinecrackers.com और crackersindia.com पर स्‍पष्‍ट रूप से मैसेज लिखा हुआ मिला कि पटाखों की बिक्री बंद हो गई है। इसके अलावा cockbrand.in और ayyanonline.com पर Delhi-NCR में डिलिवरी नहीं दी जा रही है। वहीं, चर्चित ई-कॉमर्स साइट्स जैसे फ्लिपकार्ट, स्‍नैपडील, अमेजन और शॉप क्‍लूज आदि पर भी Delhi-NCR में पटाखे नहीं मिल रहे हैं।


आसपास के जिलों से ला सकते हैं पटाखे


crackers


सोशल मीडिया पर ऐसी चर्चा सोमवार से ही चल रही है कि Delhi-NCR में पटाखों की बिक्री पर रोक लगने के बाद लोग आसपास के जिलों से पटाखे ला रहे हैं। शुक्रवार को आए फैसले के बाद अब और भी ज्‍यादा कयास लगाए जाने लगे हैं कि आसपास के जिलों से पटाखा खरीदने वालों की संख्‍या बढ़ जाएगी। 11 बजे रात तक पटाखा जलाने की छूट मिलने से भी इस बात को बल मिलेगा। लोग आसपास के जिलों से पटाखे लाएंगे और दिवाली के दिन Delhi-NCR में इसे जलाएंगे…Next


Read More:

तलवार दंपति को इसलिए मिला संदेह का लाभ, जानें किन आधारों पर ट्रायल कोर्ट से मिली थी सजा
इस महाराजा के जुनून ने दिया पटियाला पैग को जन्म, क्रिकेट के थे दीवाने
इन फिल्‍मों के स्‍मार्ट विलेन ने चुराई लाइमलाइट, लुक में नहीं हीरो से कम



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran