blogid : 314 postid : 1363713

मार्केट में आई ‘रंग बदलने वाली साड़ी’, पहनने वाले के हिसाब से बदलेगा कलर

Posted On: 27 Oct, 2017 Hindi News में

Shilpi Singh

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भारत की पंरपरा की बात करें तो उनमें साड़ियों का खास रोल होता है। अक्सर हर शादी या फिर त्यौहार में साड़ियों की बड़ी डिमांड होती है। ऐसे में महिलांए कई रंगो और डिजाईनो की साड़ीयां खरीदती हैं। लेकिन जरा सोचिए की अगर आपको एक ही साड़ी में सारें रंग मिल जाए तो! जी हां अब ऐसा संभव हो सकत है कि आप एक ही साड़ी में अलग अलग रंग को देख सकती हैं। वैसे ये साड़ी कोई मल्टी कलर नहीं है बल्कि रंग बदलने वाली साड़ी है जो हर रंग में आपके सामने आएगी।


cover sari



तकनीक और नए जमाने में बहुत कुछ बदल रहा है, ऐसे में फैशन की दुनिया इससे भला कैसे पिछे रह सकती है। आप आए दिन नए फैशन ट्रेंड को देखते होंग लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ट्रेंड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। ये ट्रेंड हैं एक ही साड़ी को अलग रंग में पहनना और वो भी आपकी पंसद की।

saree11


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा आईटी कंपनी IBM के कॉग्निटिव सिस्टम वाटसन और फैशन डिजाइनर गौरव गुप्ता ने मिलकर दुनिया की पहली आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) एंसपायर्ड साड़ी बनाई है। स साड़ी को हाल में वोग वुमन ऑफ द ईयर (WOTY) अवॉर्ड्स 2017 में पेश किया गया है।

light sareee


इस साड़ी की खास बात ये है कि इसमें LED लाइट्स लगी हैं, इस साड़ी में लगीं LED लाइट्स लोगों की पर्सनॉलिटी के हिसाब से कलर बदलती हैं। जब इस साड़ी को सकबे सामने रखा गया तो, इसने अलग अलग तरह से कलर को बदला और वो भी सबकी पर्सनॉलिटी के हिसाब से।


sari color


डिजाइनर गौरव गुप्ता ने इस साड़ी में एक कस्टम बिल्ट IBM एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया है। यह पहला मौका है, जब IBM Watson ने फैशन में ऐसा कुछ किया है। इससे पहले, यह प्लेटफॉर्म उस समय सुर्खियों में आया था, जब कैरोलिना कुरकोवा की टॉप रेटेड मेट गाला ड्रेस तैयार की गई थी।


Gaurav-Gupta



IBM Watson ने LED इमबेडेड साड़ी तैयार करने के लिए अपनी पर्सनॉलिटी इनसाइट API और स्मार्ट IoT इंटीग्रेशन का इस्तेमाल किया है. गौरव गुप्ता का कहना है, ‘जब IBM ने इस बेहद रोमांचक गठजोड़ के साथ मुझसे संपर्क किया तो मुझे लगा कि यह प्रोजेक्ट मेरे लिए ही है’।…Next


Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!
सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!
अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी



Tags:                                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran