blogid : 314 postid : 1366574

स्मॉग ने रोकी दिल्ली की सांसे: ऑड-ईवन पर फैसला जल्द! मेट्रो और डीटीसी लगाएगी अधिक ट्रिप

Posted On: 9 Nov, 2017 Hindi News में

Shilpi Singh

  • SocialTwist Tell-a-Friend

राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में वायु प्रदूषण के कारण सांस लेना मुश्किल हो गया है। इसके चलते दिल्ली सरकार ऑड-ईवन फॉर्मूला फिर से लाने का फैसला ले सकती है। दिल्ली में प्रदूषण की भयावह स्थिति को देखते हुए लैफ्टीनैंट गवर्नर अनिल बैजल ने बुधवार को एक आपात बैठक बुलाई। इस बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित सभी जरूरी एजैंसियों के प्रतिनिधियों को बुलाया गया था। वहीं मौसम विशेषज्ञों के अनुसार दिल्ली व एन.सी.आर. में स्मॉग से हालात और बिगड़ सकते हैं। ऐसा लगता है कि जहरीली हवा पर अब दिल्ली सरकार जाग गई है।


cover



ऑड-ईवन योजना फिर से होगी लागू

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पर्यावरण मंत्री, विशेषज्ञों व अधिकारियों के साथ चिंताजनक वायु प्रदूषण की स्थिति से निपटने के लिए तत्कालिक उपायों से संबंधित एक उच्च स्तरीय बैठक की। उपराज्यपाल ने ऑड-ईवन योजना को भी शुरू करने के लिए कहा है। जहरीली हवा को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने रविवार तक स्कूल भी बंद कर दिए हैं।



odd even



दिल्ली मेट्रो अब लगाएगी ज्यादा ट्रिप

बता दें कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण का स्तर 6 गुना बढ़ गया है। इसके चलते लोगों को खासी दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं। लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। दिल्ली वालों को प्रदूषण से बचाने के लिए दिल्ली मेट्रो ने ऐलान किया है कि, वो गुरुवार से सामान्य दिनों के मुकाबले ज्यादा ट्रेन ट्रिप लगाएगी। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मेट्रो में सफर कर सकें। सड़क पर खुले में प्रदूषण की ज़द में आने से बच सकें।



dtc-23



नासा ने जारी की थी स्मॉग की फोटोज

7 नवंबर को नासा के मॉडरेट रेजोल्युशन इमेजिंग स्पेक्ट्रोरेडिओ मीटर (MODIS) ने एक्वा सैटेलाइट के जरिए यह तस्वीर खींची। इस तस्वीर में उत्तर भारत और पाकिस्तान के ऊपर भारी धुंध नजर आ रही थी। इतना ही नहीं इसका असर अब लखनऊ तक भी देखन को मिल रहा है।



nasa_



दिल्ली में ट्रकों की एंट्री पर बैन

बुधवार को हुई मीटिंग में जिन उपायों पर अंतिम मुहर लगी है उनमें। जरूरी सामान ढोने वाले ट्रकों के अलावा बाकी सभी ट्रकों के दिल्ली में एंट्री पर बैन। निर्माण कार्य पर रोक, इस हफ्ते के अंत तक स्कूलों में छुट्टी करने। पार्किंग फीस में बढ़ौतरी और मैट्रो व बसों के फेरे बढ़ाने के निर्णय शामिल हैं।…Next


Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी



Tags:                                                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran