Menu
blogid : 314 postid : 1368713

मुकेश अंबानी के घर का कचरा नहीं किया जाता बर्बाद, ऐसे होता है इस्तेमाल

मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया देश ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बड़े घरों में से एक है। इसे बनाने की लागत करीब 11 हजार करोड़ रुपए बताई जाती है। इस‍का नाम ‘एंटीलिया’ है कहा जाता है कि, अटलांटिक महासागर के एक पौराणिक द्वीप के नाम पर इसका नाम ‘एंटीलिया’ रखा गया है। वैसे तो अंबानी का घर अक्सर चर्चा विषय बना रहता है अपने लग्जरी लुक की वजह से लेकिन एक बार फिर से वो चर्चा का विषय बना है लेकिन इस बार अपने कचरे की वजह से। दरअसल, सोशल मीडिया एक ऐसी खबर वायरल हो रही है जो आपको हैरान कर सकती है। इस खबर में बताया गया है कि मुकेश अंबानी के घर का कचरा किस चीज में इस्तेमाल किया जाता है। यूट्यूब से लेकर फेसबुक पर, हर जगह इस बात की चर्चा है। तो चलिए जानते हैं क्या होता है कचरे का।


cover


घर कुल 4,00,000 स्क्वेयर फीट में बना है

27 मंजिला घर के अंदर करीब 600 लोग काम करते हैं। ये घर कुल 4,00,000 स्क्वेयर फीट में बना है। खास बात ये है कि घर के हर कमरे का इंटीरियर दूसरे से अलग दिखता है। ‘एंटीलिया’ में पहले 6 फ्लोर केवल पार्किंग के लिए बनाए गए हैं। घर में एक साथ 168 कारें पार्क की जा सकती हैं। पार्किंग के ऊपर वाले फ्लोर में 50 सीटर सिनेमा हॉल है। उसके ऊपर आउटडोर गार्डन है।


nita-ambani-


बेहद खास है अंबनी का घर

पत्‍नी, बच्‍चों और मां के साथ मुकेश अंबानी टॉप फ्लोर्स से ठीक नीचे वाले फ्लोर में रहते हैं। घर में 9 लिफ्ट लगी हैं, घर में 1 स्पा और मंदिर भी है। अंबानी का ये घर लग्जरी पार्टी के लिए जाना भी जाता है। एंटीलिया हो या बिजनेस की कोई डील देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। लेकिन इन दिनों उनसे उड़ी एक ऐसी बात सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसे जानकार हर होई ताज्जुब कर रहा है।


antilia01


कचरे से बनती है बिजली ?

दरअसल, सोशल मीडिया पर यह खबर वायरल हो रही है कि एंटीलिया से निकलने वाले कचरे का इस्तेमाल बिजली बनाने के लिए होता है। यह बिजली एंटीलिया के अन्दर ही छोटे बायो प्लांट में तैयार होती है। वायरल मैसेज में यह भी कहा गया है कि कचरे से बनी बिजली का इस्तेमाल अंबानी एंटीलिया में ही करते हैं। हालांकि, यह बात सच है या झूठ इसकी पुष्टि हम नहीं करते हैं।



mukesh-ambani

एक खास सिस्टम से कचरे से बिजली बनाई जाती है

बता दें, मुकेश अंबानी के घर का कचरा फैंका नहीं जाता, बल्कि उसका इस्तेमाल बिजली बनाने में किया जाता है। बताया गया है कि उनके घर में एक खास सिस्टम से कचरे से बिजली बनाई जाती है। सबसे पहले सूखे और गीले कचरे को अलग किया जाता है, जिसके बाद बिजली बनाई जाती है। इतने बड़े घर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल बिजली का ही होता है। जिसके लिए इस चीज का इस्तेमाल किया गया है।…Next


Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh