Menu
blogid : 314 postid : 1369700

जिस ICJ में दलवीर भंडारी की जीत की मना रहे खुशी, जानें क्‍या है उसका काम

क्‍या है। आइये आपको बताते हैं कि क्‍या काम करता है ICJ।


justice bhandari


1945 में हुई थी स्थापना

ICJ में 15 जज होते हैं, जो संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद द्वारा चुने जाते हैं। इनका कार्यकाल 9 साल है। ICJ की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी और फ्रेंच है।


ICJ


विश्‍व न्‍यायालय के रूप में करता है काम

ICJ की वेबसाइट के अनुसार इसका काम कानूनी विवादों का निपटारा करना और अधिकृत संयुक्त राष्ट्र के अंगों व विशेष एजेंसियों द्वारा उठाए कानूनी प्रश्नों पर राय देना है। यानी इसके दो मुख्‍य कर्तव्य हैं। पहला अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार यह कानूनी विवादों पर निर्णय लेता है, दो पक्षों के बीच विवाद पर फैसले सुनाता है और दूसरा संयुक्त राष्ट्र की इकाइयों के अनुरोध पर राय देता है। कोई भी सदस्‍य देश अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकता है। मौजूदा समय में इसके सदस्‍य देशों की संख्‍या 192 है।


Dalveer bandari


कौन हैं जस्टिस भंडारी

1 अक्टूबर 1947 को राजस्थान के जोधपुर में जन्‍मे दलवीर भंडारी भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश रह चुके हैं। इनके पिता और दादा राजस्थान बार एसोसिएशन के सदस्य थे। जोधपुर विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्‍होंने राजस्थान हाईकोर्ट में वकालत की। अमेरिका के शिकागो स्थित नाॅर्थ वेस्टर्न विश्वविद्यालय से कानून में मास्टर्स की डिग्री भी हासिल की है। अक्टूबर 2005 में मुंबई हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने। इनके दिए फैसलों की बदौलत ही देश में गरीबों के लिए रैन बसेरे बनाए गए थे। इसके अलावा इनके ऐतिहासिक फैसलों में हिंदू विवाह कानून 1955, बच्चों को अनिवार्य और निशुल्क शिक्षा का अधिकार, गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों को सरकारी राशन बढ़ाने आदि प्रमुख हैं…Next


Read More:

हेलन ऐसे बनी थीं सलमान की सौतेली मां, जानें कैसे शुरू हुई सलीम खान के साथ लव स्टोरी

आधार की जानकारी रहेगी सुरक्षित, अगर याद रखेंगे ये चार जरूरी बातें
बॉलीवुड में बेटियों की एंट्री के खिलाफ रहे ये 5 सितारे, शादी करने और पैर तोड़ने तक को थे तैयार!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh