blogid : 314 postid : 1370039

इंडियन नेवी में पहली महिला पायलट शामिल, जानें कब मिली थी इसकी मंजूरी

Posted On: 23 Nov, 2017 Hindi News में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

देश में महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी भागीदारी निभा रही हैं। पुरुषों के वर्चस्‍व वाले इंडियन नेवी के इतिहास में पहली बार किसी महिला पायलट को शामिल किया गया है। उत्‍तर प्रदेश के बरेली की रहने वाली महिला पायलट शुभांगी स्वरूप को परमानेंट कमिशन के जरिये नेवी में शामिल किया गया है। नौसेना में महिलाओं को पायलट के तौर पर शामिल करने की मंजूरी वर्ष 2015 में मिली थी, जिसके तहत वे टोही विमानों में तैनात हो सकती हैं। हालांकि, अभी नेवी में जंगी भूमिका के लिए महिलाओं को शामिल किए जाने का इंतजार है।


indian navy


कन्‍नूर में हुई पासिंग आउट परेड


shubhangi swaroop


केरल के कन्नूर में बुधवार को इंडियन नेवल एकेडमी की पासिंग आउट परेड हुई। इस परेड में शुभांगी स्वरूप भी शामिल हुईं। उन्‍हें नेवी में बतौर पायलट पहली बार परमानेंट कमिशन मिला है। शुभांगी स्वरूप नौसेना की समुद्री टोही टीम में पायलट होंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्हें अत्याधुनिक टोही विमान पी-8आई उड़ाने का मौका मिलेगा।


मिली है बड़ी जिम्‍मेदारी

इस चयन के बाद बरेली निवासी शुभांगी स्वरूप ने कहा कि मैं जानती हूं कि यह एक रोमांचक अनुभव है, लेकिन इसके साथ ही बड़ी जिम्मेदारी भी मिली है। शुभांगी को अब हैदराबाद स्थित दुंडीगाल एयर फोर्स एकेडमी में ट्रेनिंग मिलेगी। बताया जा रहा है कि कोच्चि में नेवी के एयर स्टेशन में INS गरुड़ पर उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी।


तीन अन्‍य महिला पायलट भी पहली बार शामिल


shubhangi


इंडियन नेवी में कमांडर ज्ञान स्वरूप की बेटी शुभांगी के साथ ही आस्था सहगल, रूपा ए और शक्तिमाया एस को नौसेना के आर्मामेंट इंस्पेक्शन ब्रांच में पहली बार शामिल किया गया है। नेवी और इंडियन कोस्ट गार्ड की पासिंग आउट परेड में कुल 328 कैडेट्स शामिल हुए। इनमें एक-एक कैंडेट तंजानिया और मालदीव से भी थे।


गश्‍ती विमान उड़ाने का मिल सकता है मौका

शुभांगी को सेना का समुद्री गश्ती विमान उड़ाने का मौका मिल सकता है। साथ ही उन्हें दुश्मनों का मुकाबला करने का गौरव भी प्राप्त हो सकता है। हिंद महासागर में चीन की गतिविधियों पर नजर रखने में महिला पायलट का इस्तेमाल किया जा सकता है। भविष्य में वे किसी शिप की भी कमान संभाल सकती हैं…Next


Read More:

हरियाणा की इन 5 छोरियों ने बॉलीवुड में खूब कमाया नाम
बॉलीवुड की इन ‘विवादित’ फिल्मों पर जमकर हुआ था बवाल, कुछ को कर दिया गया BAN
सलमान खान को आगरा यूनिवर्सिटी ने बना दिया अपना छात्र, फोटो लगाकर छापी मार्कशीट!



Tags:                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran