blogid : 314 postid : 1374244

पाकिस्‍तान में मंदिर से राम-हनुमान की मूर्ति गायब, सुप्रीम कोर्ट ने उठाया ये कदम

Posted On: 13 Dec, 2017 Hindi News में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

मंदिर-मस्जिद विवाद पाकिस्‍तान में भी है। पाक में हिंदू मंदिरों को क्षति पहुंचाने की खबरें आती रहती हैं। हाल ही में एक ऐसा ही नया मामला पाकिस्‍तान में सामने आया है। दरअसल, पाकिस्तान के कटासराज मंदिर से भगवान राम और हनुमान की मूर्ति गायब हो गई है, जिस पर वहां की सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जताई है। पाकिस्तान के चीफ जस्टिस साकिब निसार ने सख्त रवैया अपनाते हुए पूछा कि प्रशासन इस मामले में लापरवाही क्यों बरत रहा है। मंदिर परिसर में मौजूद पवित्र तालाब के सूखने पर संज्ञान लेने के बाद सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस ने सवाल किया कि क्या अधिकारियों के पास मूर्तियां हैं या उन्हें हटा दिया गया है। आइये आपको बताते हैं कि क्‍या है पूरा मामला।


katasraj tample


स्वतः संज्ञान लेकर कोर्ट ने उठाया मुद्दा


katasraj temple


पाकिस्‍तानी मीडिया के मुताबिक, पाक के चीफ जस्टिस निसार ने मीडिया में खबरों के आधार पर इस मुद्दे को उठाया। दरअसल, पाकिस्तान की मीडिया में यह खबर आई थी कि कटासराज तालाब सूख रहा है, क्योंकि वहां आसपास बनी सीमेंट फैक्ट्रियां बोरवेल से काफी मात्रा में पानी खींच रही हैं। इस कारण जमीन के अंदर पानी का स्तर कम हो गया है और इससे पवित्र तालाब सूख रहा है।


पंजाब सरकार को दिया आदेश


katasraj1


मामले की सुनवाई करते हुए तीन सदस्यीय बेंच ने इस क्षेत्र में सीमेंट फैक्ट्रियों को विध्वंसकारी बताया। साथ ही इन फैक्ट्रियों के नाम बताने के लिए कहा। सुप्रीम कोर्ट ने पाकिस्‍तान की पंजाब सरकार को आदेश दिया है कि वह सूखे तालाब को भरवाए। सुनवाई के दौरान पंजाब सरकार के वकील ने कहा कि मंदिर के पास बेस्ट वे सीमेंट फैक्ट्री चकवाल और डीजी खान सीमेंट सहित कई अन्य फैक्ट्रियां हैं।


बहुत खास है यह मंदिर


katasraj2


हिंदुओं के लिए यह मंदिर काफी धार्मिक महत्व वाला है। संस्कृत शब्द ‘कटाक्ष’ से इस मंदिर का नाम कटासराज पड़ा है। कटाक्ष का मतलब होता है ‘आंसू से भरी आंख’। हिंदू धर्म मानने वालों के मुताबिक, भगवान शिव अपनी पत्नी सती के वियोग में काफी रोये थे। उनके आंसू कटासराज मंदिर परिसर में ही गिरे थे, जिसने तालाब की शक्ल ले ली। यह मंदिर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में है। मंदिर परिसर में बना यह तालाब दो कनाल में फैला हुआ है। इसकी गहराई 20 फीट के करीब है, लेकिन अब यह तालाब सूख चुका है…Next


Read More:

गुजरात की वो सीट, जहां से जीतने वाली पार्टी प्रदेश में बनाती है सरकार!

गुजरात में थम गया चुनाव प्रचार का शोर, जानें अंतिम दिन क्‍या रहा खास
मिनटों में पता चल जाएगा PF बैलेंस, अपनाएं ये आसान तरीके



Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran