Menu
blogid : 314 postid : 1381325

अब कब्र के लिए भी देना पड़ेगा किराया

दिल्ली वक्फ बोर्ड ने एक हैरान करके वाला फैसला हाल ही में सुनाया है, इस फैसले में बोर्ड ने कब्रिस्तान में बॉडी दफन करने के लिए एक तरीके की पॉलिसी निकाली है जिसे जल्द ही लागू किया जाएगा। दरअसल दिल्ली वक्फ बोर्ड ने अपने तहत आने वाली कब्रिस्तानों को लेकर नई नीति का जो मसौदा तैयार किया है उसमें सुपुर्द-ए-खाक के लिए पांच हजार से 10 हजार रुपए के वार्षिक शुल्क का प्रस्ताव दिया है। ये प्रस्ताव कब्रों के लिए जमीन की कमी और अतिक्रमण की समस्या की वजह से दिया गया है।

cover

सालाना फीस 5000 रुपए से 10000  तक होगी

दिल्ली वक्फ बोर्ड ने अपने फैसले में कहा है कि, शहर की हर कब्र 3 से 30 साल तक के लिए अलॉट की जा सकेगी कब्र के शुरुआती तीन साल के अलॉटमेंट के लिए सालाना फीस 5000 रुपए तय की गई है। इसके बाद हर साल फीस 10000 रुपए रहेगी।

delhiwaqf-l-express



तिकोना पार्क कब्रिस्तान में लागू किया जाएगा

वक्फ बोर्ड ने फिल्हाल इसे मॉडल पॉलिसी के तौर पर हजरत निजामुद्दीन दरगाह से लगे तिकोना पार्क कब्रिस्तान में लागू किया जा सकता है। कामयाब रही तो इसे शहर के दूसरे कब्रिस्तानों में भी लागू किया जाएगा, शहर की बाकि जगहों पर लागू किया जाएगा।


delhi


स्थाई कब्र की इजाजत नहीं दी जाएगी

वक्फ बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि कब्र वाले स्थान का फिर से उपयोग करने का भी सुझाव दिया गया है और यह कहा गया है कि किसी भी स्थाई कब्र की इजाजत नहीं दी जाएगी। तीन साल की अवधि के लिए कब्र के स्थान का आवंटन होगा और शुल्क अदा करके इसकी अवधि 30 साल तक बढ़ाई जा सकती है। वक्फ बोर्ड के ऑफिशियल ने कहा कि कब्र के अलॉटमेंट के पीरियड के दौरान इसकी फीस देने वाला उस जगह पर दूसरी बॉडी भी दफन कर सकेगा।


muslim-cemetery-story_647_072115011943


दिल्ली वक्फ बोर्ड के तहत 573 कब्रिस्तान हैं

दिल्ली वक्फ बोर्ड के तहत 573 कब्रिस्तान हैं और इनमें से 143 ही सुपुर्द-ए-खाक के लिए उपलब्ध हैं। वक्फ बोर्ड के ऑफिशियल ने कहा कि दिल्ली में कब्रिस्तानों के मैनेजमेंट के लिए आज तक कोई नियम या पॉलिसी नहीं बनाई गई है। पॉलिसी में कब्रिस्तान की 60% जमीन पर बॉडी दफन करने और बाकी जमीन ग्रीनरी और बाकी स्ट्रक्चर के लिए छोड़ने की भी सिफारिश की गई है।…Next

Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh