Menu
blogid : 314 postid : 1385396

JNU में अटेंडेंस पर बढ़ा विवाद, छात्रों पर वीसी को बंधक बनाने का आरोप!

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी एक बार फिर सुर्खियों में है और इस बार वजह है यूनिवर्सिटी के वीसी को बंधक बनाने का मामला है। आधी रात को देश की सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय जेएनयू में जोरदार ड्रामा हुआ, जेएनयू में छात्रों के एक गुट ने वीसी के खिलाफ नारेबाजी और प्रदर्शन किया। शिक्षकों का आरोप है कि प्रदर्शनकारियों ने कुछ शिक्षकों को बंधक भी बनाए रखा। बताया जा रहा है कि अपनी मांग को लेकर यूनिवर्सिटी के छात्रों ने विश्वविद्यालय के एडमिन डिपार्टमेंट में वीसी को बंधक बनाया, लेकिन जेएनयू स्टूडेंट यूनियन ने वीसी को बंधक बनाने की बात से साफ तौर पर इंकार किया है।


cover


दरअसल ये सारा विवाद इसलिए हो रहा है क्योंकि, कुछ दिन पहले ऐसे आदेश जारी किए गए थे जिसमें हर छात्र का 75 फीसदी अटेंडेंस मार्क करने की बात कही गई थी। जेएनयूएसयू की प्रेसिडेंट गीता कुमारी ने कुलपति के इस फैसले को तर्कहीन बताते हुए इसे मानने से इनकार कर दिया था। छात्रों ने इस फैसले को एकैडमिक फ्रीडम और तर्कहीन बताया था।


jnu-1518751020



वहां पढ़ने वाले छात्रों की मानें तो कई बार छात्र सिर्फ क्लास रूम में ही पढ़ाई नहीं करते। कई बार उनकी क्लास ढाबे पर तो कई बार लाइब्रेरी के बाहर भी हो जाती है। वह कहीं भी किसी भी विषय के लिए डिसकशन करते रहे हैं। ऐसे में क्लास रूम में आने की बाध्यता सही नहीं है और इसका पूर जोर विरोध करते हैं। इसी बात को लेकर 10 जनवरी को छात्रों की एक मीटिंग भी हुई थी। वहीं दूसरी तरफ जेएनयू शिक्षक संघ ने भी इस फैसले को जनरल बॉडी मीटिंग में रखने की बात कही है।


DE13JNU


जहां एक तरफ छाक्ष इसका विरोध कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ यूनिवर्सिटी इसपर जोर दे रही है। छात्रों का कहना है कि उनकी बात को सुना नहीं जा रहा है और यूनिवर्सिटी अपनी मनमानी कर रही है। इसी बात को लेकर छात्र कल रात से धरने पर बैठे हुए हैं। खबरें है कि गुस्साए छात्रों ने वीसी को बंधक बना लिया है, लकेनि छात्रों ने इस बात से इंकार किया है।


jnu


दरअसल ये मामला इसलिए बढ़ क्या क्योंकि ट्विटर पर जेएनयू के वीसी की तरफ से जारी किए गए दो वीडिया में ये दावा किया गया है कि प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने वीसी समेत एकाडेमिक बिल्डिंग मे मौजूद पूरे स्टाफ को बंधक बना लिया है। वीडियो में जेएनयू के रेक्टर को छात्रों से बातचीत करते देख जा सकते है।

attendence


जैसे ही ये दोनों वीडियो वायरल हुआ 75 फीसदी अटेंडेंस को जरूरी करने के आदेश का विरोध कर रहे छात्रों के बीच हड़कंप मच गया। एकेडेमिक बिल्डिंग के पास धरना-प्रदर्शन पर बैठे छात्र बिल्डिंग की तरफ भागे और वीसी को बाहर आकर उनसे बात करने की मांग करने लगे। छात्रों ने साफ किया उन्होंने किसी को बंधक नहीं बनाया है, वो तो बस वीसी से बात करना चाहते हैं। वीसी कह रहे हैं कि छात्रों ने उन्हें बंधक बना लिया है वो वीडियो पोस्ट कर इसे साबित करने की कोशिश भी कर रहे हैं।

cats7


छात्रों का आरोप है कि वीसी एक के बाद एक ऐसे-ऐसे सर्कुलर जारी कर रहे हैं जिनसे जेएनयू की पहचान खत्म हो जाएगी। वीसी ने सर्कुलर जारी कर 11 बजे के बाद जेएनयू के ढाबे बंद रखने को कहा है। जीएस क्लास को भी खत्म करने का सर्कुलर जारी हुआ है और अब इन्होंने 75 फीसदी अटेंडेंस का सर्कुलर निकाला है जिसके विरोध में छात्र लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। गुरुवार को भी छात्रों ने जो धरना-प्रदर्शन शुरू किया, वो आधी रात के बाद तक जारी रहा।…Next


Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh